Home Remedy Treatment for Remove Pimples on Face in Hindi

Pimples को हिंदी मैं मुंहासे कहते है। यह एक जटिल समस्या है जिससे कभी लोग परेशान होते है। pimples अक्शर किशोरावस्था मैं होते है। आजकल तो pimples किसी भी उम्र के लोगो को हो जाते है। pimples तैलीय त्वचा वाले लोगो को ज्यादा होता है। यह लगभग सरे लोगो को होते है। pimples young लोगो को ज्यादा परेशान करता है। pimples से लडकिया ज्यादा परेशान होती है लडको के मुताबिक। pimples अक्शर १६-२७ के बिच उम्र मैं होते है और यह उम्र कॉलेज जाने का उम्र है इसलिए लोग ज्यादा परेशां होते है। pimples त्वचा मैं एक प्रकार की सूजन है जो तब होती है जब त्वचा की तेल ग्रन्थियां बैक्टीरिया से ज्यादा ग्रस्त होती है। pimples को हटाने के लिए घरेलु उपाय ज्यादा उपयोगी होते है।

क्यों होते है pimples। इसका मुख्य कारण किया है।

खरा पानी: आपको यह बात नहीं मालूम नहीं होगा की खरा पानी pimples के लिए कुछ हद तक जिम्मेदार होते है। अगर  आप खरा पानी से अपना चेहरा साफ  के लिए उपयोग करते है तो pimples निकल सकते है क्योकि खरा पानी चेहरे पर केमिकल रेसीड़यू छोर देता है।

टूथपेस्ट: यह सुनने मैं थोड़ा अजीब लगेगा की टूथपेस्ट भी pimples होने के लिए जिम्मेदार है। कई लोगो की यह आदत होती है की टूथब्रश करते समय झाग बहार निकलते है और चेहरे पर लगता रहता है। आप यह भी कह सकते  कुछ लोगो को ध्यान ही नहीं होते है की झाग बहार निकलता रहता है टूथब्रश करते समय। कई टूथपेस्ट मै फ़लोराइड पाया जाता है जो pimples होने मैं मदद करता है।

हेयर स्टाइलिंगः लगभग सारे हेयर प्रोडक्ट मे वासा यानि की तेल ज्यादा मात्रा मई उपस्थित होते है। जब कभी भी हम बालों मे तेल लगा कर सोते है तब बाल त्वचा के सम्पर्क मे आ जाते और त्वचा के पोर्स को रोक देते है जिससे pimples होने की ज्यादा सम्भावना बनती है। ईसलिए हमेशा आयल फ्री हेयर प्रोडक्ट का उपयोग करना चाहिये।

ज्यादा देर की यात्रा: क्या आपने कभी सोचा है की यात्रा करने से भी pimples हो सकते है। जब कभी भी आप ज्यादा दुरी की यात्रा करते है तो आपके चहरे पर ज्यादा तेल जमा हो जाते है क्यों क्योकि मौसम, पानी और खाने के बदलाव की वजह से होता है। ज्यादातर रेल यात्रा मई होता है।

फेयरनेस क्रीम: अगर आप कुछ दिनों के अंतराल मे चेहरे पर लगने बाले क्रीम चेंज करते है तो इससे भी pimples  निकल आते है क्योकि क्रीम चेंज करने से इन्फेक्शन ज्यादा होते है। मेरे ख्याल से क्रीम का उपयोग न करे तो बहुत अच्छा होगा नहीं तो आप एक ही क्रीम का उपयोग करे।

Home Remedy Treatment for Remove Pimples on Face

  • काली मिट्टी या मुल्तानी मिट्टी को हलके पानी मे मिलकर लेप बना ले और उसको अपने चहरे पर कम से कम २० से ३० मिनट्स तक छोर दे। जब पूरी तरह से मिटटी सुख जाये तब उसे पानी से धो ले ऐसे रोजाना करने से पिंपल्स जल्दी ठीक हो सकते है।
  • सोके उठने के बाद सबसे पहले ठंडे पानी से अपने चहरे को साफ करने से भी पिंपल्स रुक सकते है।
  • खीरे को गोल-गोल पीस काट ले और कटे हुए पीस से चेहरे पर एक धंटे तक मालिश करे उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धोले। इसको रोजाना १-२ सफ्ते करने से पिंपल्स ख़त्म हो सकते है।
  • शहद को पिम्पले पर या उसके दाग पर लगा कर १ धंटे के लिए छोर दे उसके बात ठंडे पानी से चेहरे को ढोले।
  • १ चम्म्च नींबू की रस मैं १-२ चम्मच गुलाब जल मिलकर घोल बनाले और उस घोल को चेहरे पर लगाए और फिर उसको कम से कम १/२ घंटे के बाद धोले। इसको रोजाना करने से चेहरे पर कभी पिंपल्स और दाग नहीं होगा।
  • पिंपल्स होने पर रोजाना बर्फ से चेहरे को मालिश करना चाहिये जिससे पिंपल्स जल्द से ख़त्म हो जाये।
  • पका हुआ टमाटर को काट कर दिन मई २ से ३ बार चेहरे पर लगने से पिंपल्स को रोक जा सकता है।
  • नीम की पत्ती को हल्दी से साथ पीस कर चेहरे पर लगने से पिंपल्स को जर से ख़त्म किया जा सकता है।
  • एक कप चावल को १२-१४ धंटे तक भिगोले और पानी से चावल को छान ले कपड़े से और उस चावल को पीस कर लेप बना ले उसमे २-४ बूंदें नींबू रस भी मिला ले। लेप को चेहरे पर लगाकर ३० मिनट्स के लिए छोर दे।
  • करेले का पीस कर लेप बना ले और उसे पिंपल्स बाले अस्थान पर लगाए। इसको रोजाना करने से पिंपल्स जल्दी ठीक हो सकते है।

Leave a Comment

Be the First to Comment!

Notify of
avatar

wpDiscuz