Home Remedy Treatment for Diarrhea in Hindi

Diarrhea के लक्षण: जब आदमी बार-बार पतला मल त्याग करे और उल्टी हो तो उसे डायरिया या अतिसार कहते है। मरोडना, उल्टी आना, बुखार होना, कमजोरी महसूस करना डायरिया के लक्षण हैं| अगर आदमी दिन मे 5 बार या उससे ज्यादा मल त्याग करे तो इस स्थिति मे डॉक्टर की सलाह लेना चाहिये। अगर Diarrhea एक सफ्ते मे ठीक नहीं हो तो क्रॉनिक Diarrhea कहते है। अगर Diarrhea का सही से इलाज नहीं किया तो ये जानलेबा भी साबित हो सकते है इसलिए आपको Diarrhea हो तो सही से इलाज करना चाहिये और डॉक्टर से सलाह लेना चाहिये। Diarrhea मे अक्शर जल की मात्रा धीरे-धीरे कम होने लगते है। जिससे आदमी को कमजोरी होने लगते है। Diarrhea होने के प्रमुख कारण खान-पान है।

Home Remedy Treatment for Diarrhea

नमक और पानी: Diarrhea होने पर हर १/२ से १ धंटे के अंतराल पर नमक और पानी का घोल बनकर पीना चाहिये। सदा पानी कम पिए, अगर हो सके तो फ़िल्टर पानी मे नमक मिलकर पिये जिससे निर्जलीकरण नहीं होगा और पानी की कमी भी शारीर नहीं होगा।

ORS का घोल: हर १-२ घंटे के अंतराल पर ORS का घोल बनकर पिये जिससे तरल व खनिज लवण को कम न होने दे। ORS का पाउडर किसी भी दबाइए के दुकान पर आसानी से मिल जाते है।

अदरक: Diarrhea होने पर आपको अदरक का सेवन करना चाहिए क्योकि अदरक एक एंटीबॉय‍टिक के रूप मे काम करती है। आप चाय मे अदरक डाल कर पी सकते है। अदरक, नीबूं का रस और काली मिर्च का पाउडर पानी मे डाल कर पीने से राहत मिलती है।

करेला का रस: Diarrhea होने पर करेले का जूस पीना चाहिए जिससे Diarrhea बहुत जल्दी छूट सकते है। दिन मई १-२ गलस करेले का’जूस पीना चाहिए।

मुंग की दाल: मुंग की दाल का पानी बहुत ही पोस्टिक होता है। अगर भूख लगे तो मुंग की दाल की खिचड़ी बनकर खाना चाहिये जिससे कमजोरी नहीं होते है।

भूसी का घोल: सप गोल की भूसी को मिश्री के साथ पानी मे मिलकर पीने से जल्दी से Diarrhea ख़त्म हो सकते है।

Diarrhea होने पर किया नहीं खाये:

  • दूघ का सेवन नहीं कर
  • ग्राम सब्जी सेवन न करे
  • तरल पदार्थ का सेवन न करे

Leave a Comment

Be the First to Comment!

Notify of
avatar

wpDiscuz